प्री-वर्कआउट यह क्या है? और क्या करता है ?



प्री-वर्कआउट: यह क्या है और क्या करता है ?

क्या आप अपने वर्कआउट को अगले स्तर पर ले जाना चाहते हैं? प्री-वर्कआउट के लाभों की खोज करें और अधिकतम परिणामों के लिए आप इसे अपनी समग्र फिटनेस और पोषण दिनचर्या में सुरक्षित रूप से कैसे शामिल कर सकते हैं।

प्री-वर्कआउट क्या है?

इसके मूल में, प्री-वर्कआउट एक आहार अनुपूरक है जिसमें आपके पसीने की मात्रा और एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ाने के उद्देश्य से सामग्री शामिल है। प्री-वर्कआउट की दो श्रेणियां हैं: 

उत्तेजक पदार्थों वाले उत्पाद ("उत्तेजना"): स्टिम प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट में कैफीन या अन्य उत्तेजक पदार्थ होते हैं जो ऊर्जा को बढ़ावा देते हैं, जो बदले में प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

उत्तेजक पदार्थों के बिना उत्पाद ("गैर-उत्तेजक"): गैर-उत्तेजक प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट में अमीनो एसिड जैसे अवयवों का उपयोग किया जाता है, जो उत्तेजक पदार्थों के उपयोग के बिना समान लाभ प्रदान करते हैं।

यह न केवल आपके वर्कआउट को तुरंत शुरू करने का एक उपकरण है, बल्कि प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट आपको अधिक दोहराव और अधिक तीव्रता वाले व्यायामों के माध्यम से अतिरिक्त शक्ति प्रदान कर सकता है। 

प्री-वर्कआउट अक्सर पाउडर के रूप में पाया जाता है और फिर स्पोर्ट्स ड्रिंक के स्वाद की नकल करने के लिए पानी के साथ मिलाया जाता है, लेकिन इसका सेवन गमीज़, कैप्सूल या आपके समग्र पोषण के हिस्से के रूप में भी किया जा सकता है।


मुझे प्री-वर्कआउट कब लेना चाहिए?

युवा महिला और पुरुष आउटडोर दौड़ के बाद प्री-वर्कआउट पीते हुए।

शर्त लगा लो आप यह उत्तर जानते होंगे! हां, वर्कआउट से पहले प्री-वर्कआउट लेना चाहिए। लेकिन अधिकतम लाभ महसूस करने के लिए आपको वर्कआउट से कितने समय पहले इसे लेना चाहिए? इसे कॉफी के एक मजबूत कप की तरह समझें; आपकी ऊर्जा और फोकस बढ़ाने में लगभग 30 से 45 मिनट का समय लगता है।  

उसने कहा: प्री-वर्कआउट में अधिकांश सामग्री - कैफीन को छोड़कर - जरूरी नहीं कि "प्री" वर्कआउट समय से जुड़ी हो। अन्य सामान्य सामग्री का तकनीकी रूप से दिन के किसी भी समय सेवन किया जा सकता है। सब कुछ एक ही रूप में रखने की सुविधा के लिए इन्हें प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट्स में शामिल किया गया है।


प्री-वर्कआउट कितने समय तक चलता है?

यदि औसत जिम जाने वाले अपने शरीर के वजन के अनुसार अनुशंसित मात्रा लेते हैं, तो वे प्री-वर्कआउट 3 से 6 घंटे तक चलने की उम्मीद कर सकते हैं - निश्चित रूप से एक गंभीर कसरत के लिए पर्याप्त समय।


प्री-वर्कआउट के फायदे?


ठीक है, तो हम जानते हैं कि प्री-वर्कआउट क्या है। लेकिन प्री-वर्कआउट वास्तव में आपके शरीर में क्या करता है? 

व्यायाम प्रदर्शन में सुधार प्री -वर्कआउट का मुख्य लाभ है और कई जिम जाने वाले इसकी कसम खाते हैं। 

हालाँकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह पूरक अपनी योग्यता के आधार पर परिणाम नहीं देता है। इसके बजाय, यह एक ऊर्जा उत्पादक पूरक है। प्री-वर्कआउट का उपयोग करने के पीछे सिद्धांत यह है कि जब आपके पास लंबे समय तक और अधिक मेहनत करने की ऊर्जा होगी, तो परिणामों में तेजी आने की संभावना होगी। 

बाज़ार में कई प्रकार के प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट उपलब्ध हैं जिनमें कैफीन, कार्बोहाइड्रेट, अमीनो एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और बी-विटामिन जैसे लाभकारी तत्व होते हैं। ये सामान्य सामग्रियां प्रमुख खिलाड़ी हैं जो आपको एक चुनौतीपूर्ण कसरत को कुचलने के लिए ऊर्जा को बढ़ावा देती हैं। 

सावधानी का एक नोट: प्रत्येक उत्पाद में एक अलग घटक संयोजन होता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप लेबल को ध्यान से पढ़ें और अपनी शॉपिंग कार्ट में जोड़ने से पहले मुख्य सामग्रियों को देखें।


प्री-वर्कआउट के जोखिम और संभावित दुष्प्रभाव

हालाँकि प्री-वर्कआउट ने अपना नाम बना लिया है, हर दिन अधिक से अधिक उत्पाद फिटनेस और पोषण अलमारियों में आ रहे हैं, इसकी सुरक्षा और प्रभावशीलता के बारे में भी चर्चा हुई है।  

तो, क्या प्री-वर्कआउट आपके लिए अच्छा है? उत्तर उत्पाद के अवयवों, इसका उपयोग कैसे किया जाता है और आपका शरीर इस पर कैसे प्रतिक्रिया करता है, पर निर्भर करता है। उत्पाद सामग्री से खुद को परिचित करना और यह निगरानी करना कि आपका शरीर प्री-वर्कआउट पर कैसे प्रतिक्रिया करता है, इसे सुरक्षित रूप से उपयोग करने के लिए आवश्यक है। 

                    

                          संभावित प्री-वर्कआउट दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक रहना भी अच्छा है :


अत्यधिक उत्तेजित या चिड़चिड़ा महसूस करना: यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो एक कप कॉफी के बाद चिंतित महसूस करते हैं या कैफीन के प्रति संवेदनशीलता का अनुभव करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपके प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट में कैफीन कितना है, या इसके बिना मिश्रण की तलाश करें। 

पेट ख़राब होना या सिरदर्द: प्री-वर्कआउट में मौजूद कुछ तत्व पाचन संबंधी समस्याएं या सिरदर्द पैदा कर सकते हैं। एक युक्ति - विशेष रूप से बेहतर पाचन के लिए - यह सुनिश्चित करना है कि पाउडर सप्लीमेंट का उपयोग करते समय आप पर्याप्त पानी मिला रहे हैं। 

अनिद्रा: क्योंकि प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट्स की अधिकांश किस्मों में कैफीन पाया जाता है, शाम को प्री-वर्कआउट लेने से नींद में देरी हो सकती है या बाधित हो सकती है।  

टिप: अपने प्री-वर्कआउट के साथ थोड़ा सा भोजन या प्रोटीन बार लेने से कुछ दुष्प्रभावों को कम करने में मदद मिल सकती है।

जिन लोगों को हृदय रोग या उच्च रक्तचाप है, उन्हें प्री-वर्कआउट करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए, और इसी तरह, जो लोग अन्य दवाएं ले रहे हैं या अन्य सप्लीमेंट ले रहे हैं, उन्हें प्री-वर्कआउट को अपने आहार में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। नोट: प्री-वर्कआउट को FDA द्वारा विनियमित नहीं किया जाता है।


प्री-वर्कआउट में क्या है: 3 सबसे आम सामग्री?

प्री-वर्कआउट में सामग्री हर उत्पाद में अलग-अलग होती है, कुछ सामग्रियां ऐसी होती हैं जो अधिकांश उत्पादों में एक समान होती हैं। प्री-वर्कआउट में देखने के लिए शीर्ष तीन आवश्यक सामग्रियां यहां दी गई हैं।


1. कैफीन

कैफीन अधिक पहचाने जाने योग्य प्री-वर्कआउट अवयवों में से एक है, और यह ऊर्जा के स्तर और उस फोकस को बढ़ाने के लिए काफी हद तक जिम्मेदार है जिसकी आप तलाश कर रहे हैं। लेबल को पढ़ना और प्रत्येक सर्विंग आकार में कैफीन की मात्रा जानना महत्वपूर्ण है। ( एफडीए द्वारा सुझाई गई कैफीन की मात्रा प्रतिदिन चार या पांच कप तक है, हालांकि यह व्यक्ति और उनके शरीर कैफीन का चयापचय कैसे करता है, इसके आधार पर व्यापक रूप से भिन्न हो सकती है।) कुछ उत्पादों में प्राकृतिक कैफीन की मात्रा उतनी ही होती है जितनी आप पाते हैं एक कप कॉफ़ी में, लेकिन दूसरों के पास इससे कहीं अधिक है। 

यदि आप दोपहर या शाम को वर्कआउट करते हैं या कैफीन के प्रति संवेदनशील हैं, तो आप कैफीन के बिना प्री-वर्कआउट आज़माना चाह सकते हैं। इस प्रकार के पूरक अन्य उत्तेजक पदार्थों पर निर्भर होते हैं। आप उत्तेजक-मुक्त प्री-वर्कआउट विकल्प भी पा सकते हैं जो ऊर्जा बढ़ाने के लिए आपके रक्त संचार को जारी रखेंगे।


2. क्रिएटिन

क्रिएटिन मोनोहाइड्रेट एक पूरक है जो मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है। यह मांसपेशियों की कोशिकाओं में पाया जाने वाला एक स्वाभाविक रूप से पाया जाने वाला पदार्थ है, और अध्ययनों से पता चला है कि आपके क्रिएटिन सेवन को पूरक करने से मांसपेशियों के निर्माण में मदद मिल सकती है। 


अधिकांश प्री-वर्कआउट उत्पादों में शक्ति-प्रशिक्षण या उच्च-तीव्रता वाले वर्कआउट के दौरान मांसपेशियों की कोशिकाओं के उत्पादन में तेजी लाने के लिए क्रिएटिन होता है। अधिक मांसपेशी कोशिकाएं मांसपेशियों का निर्माण करती हैं और निश्चित रूप से, मजबूत मांसपेशियां कठिन वर्कआउट के लिए अनुमति देती हैं। यदि आप एक शौकीन भारोत्तोलक हैं, तो अपने प्री-वर्कआउट फॉर्मूले में क्रिएटिन को प्राथमिकता देने पर विचार करें। और यदि आपका लक्ष्य झुकने या मजबूत होने के बारे में है, तो यह उसमें भी मदद कर सकता है।


3. अमीनो एसिड

हमारे शरीर में 20 अमीनो एसिड होते हैं जो हजारों विभिन्न प्रोटीन बनाते हैं। उन 20 में से नौ को आवश्यक अमीनो एसिड माना जाता है । ये हमारे शरीर द्वारा प्राकृतिक रूप से नहीं बनाए जा सकते हैं और ये हमारे खाने-पीने के माध्यम से आते हैं।


उन नौ आवश्यक अमीनो एसिड में से तीन ऐसे हैं जो ब्रांच्ड-चेन अमीनो एसिड (बीसीएए) की श्रेणी में आते हैं :

1: ल्यूसीन

2: आइसोल्यूसीन

3: वैलीन

प्री-वर्कआउट कितना प्रभावी है, इसमें ये बीसीएए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि ये आपके शरीर में प्रोटीन के उपयोग को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। वे ल्यूसीन , आइसोल्यूसीन और वेलिन जैसे अमीनो एसिड के संयोजन के कारण प्रोटीन के टूटने को कम करते हुए प्रोटीन उत्पादन बढ़ाते हैं । सीधे शब्दों में कहें तो बीसीएए मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है और दर्द को कम कर सकता है। मजबूत, ताज़ा मांसपेशियों के साथ, आप लंबे समय तक और अधिक बार प्रशिक्षण ले सकते हैं।

अन्य सामग्री जो आमतौर पर प्री-वर्कआउट में पाई जाती हैं

यदि आप प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट्स की खोज कर रहे हैं, तो संभवतः आपको नीचे दिए गए कुछ यौगिकों के बारे में पता चला होगा। हालाँकि वे डराने वाले लग सकते हैं, वे वास्तव में उन अवयवों के वैज्ञानिक नाम हैं जो आपके शरीर में स्वाभाविक रूप से पाए जाते हैं और आपके व्यायाम प्रदर्शन को बेहतर बना सकते हैं।


बीटा alanine

क्या आप जानते हैं कि जब आप अपने अंतिम कुछ दोहरावों को पूरा कर रहे होते हैं और अपनी मांसपेशियों को उनकी सीमा तक बढ़ा रहे होते हैं तो आपको जलन का एहसास होता है? बीटा-अलैनिन वह है जो उस अनुभूति को अधिक सहने योग्य बनाता है - और आपको इससे उबरने में मदद करता है।  

ध्यान देने वाली एक बात यह है कि, जबकि बीटा-अलैनिन का अध्ययन किया गया है और अनुशंसित मात्रा में इसे सुरक्षित दिखाया गया है , इसके दुष्प्रभाव हो सकते हैं । कुछ लोग जो बीटा-अलैनिन लेते हैं उन्हें अजीब सी झुनझुनी महसूस हो सकती है। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो इसका अनुभव करते हैं, तो आप लंबी अवधि तक थोड़ी मात्रा में बीटा-अलैनिन लेकर तीव्रता को समायोजित कर सकते हैं।


एल-सिट्रीलाइन (और नाइट्रस ऑक्साइड)

एल-टायरोसिन एक एमिनो एसिड है जो एड्रेनालाईन और नॉरपेनेफ्रिन का उत्पादन करने में मदद करता है, दो हार्मोन जो शरीर के तनाव में होने पर सक्रिय होते हैं। सबसे पहले, यह बुरा लग सकता है। लेकिन तनाव हमेशा बुरी चीज़ नहीं होता; कभी-कभी इसका मतलब यह होता है कि आप एक कठिन कसरत से गुज़र रहे हैं! 

और, उन दो हार्मोनों के साथ इसके संबंध के कारण, अध्ययनों से पता चला है कि जब आप तनाव में होते हैं तो एल-टायरोसिन व्यायाम प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है । 


एल theanine

एल-थेनाइन चाय में पाया जाने वाला एक प्राकृतिक घटक है । यदि आप ऐसे प्री-वर्कआउट की तलाश में हैं जिसमें कैफीन न हो, तो आपको संभवतः एल-थेनाइन का सामना करना पड़ेगा, क्योंकि यह फोकस, ध्यान और सतर्कता में सुधार करता है। 


एसिटाइल एल-कार्निटाइन

एसिटाइल एल-कार्निटाइन एक एमिनो एसिड है जो ऊर्जा के उत्पादन में योगदान देता है । यह आपके शरीर को वसा को ऊर्जा में परिवर्तित करने में मदद करता है, इसलिए यदि वसा कम करना आपका लक्ष्य है, तो अपने प्री-वर्कआउट में इसकी तलाश करना एक अच्छा विचार है! 


विटामिन बी-6

विभिन्न प्रकार के अमीनो एसिड के अलावा, आप अपने प्री-वर्कआउट के लेबल पर विटामिन बी-6 भी सूचीबद्ध देख सकते हैं। विटामिन बी-6 आपके शरीर के ऊर्जा उत्पादन में एक प्रमुख खिलाड़ी है , विशेष रूप से मांसपेशी ग्लाइकोजन के टूटने के लिए। यह आपके चयापचय के लिए महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से व्यायाम के दौरान, और इसे अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में लेने से वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है। हमें इसे किसी भी खेल के प्री-वर्कआउट लेबल पर देखकर खुशी होगी।


प्री-वर्कआउट उत्पादों के प्रकार: पूरक बनाम भोजन

फिटनेस उद्योग सभी प्रकार के प्री-वर्कआउट उत्पादों से भरा हुआ है, और आपके लिए सही उत्पाद ढूंढने से पहले आपको कुछ अलग-अलग प्रकार के उत्पादों को आज़माना पड़ सकता है। 


प्री-वर्कआउट पाउडर

जबकि प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट कैप्सूल और गमी के रूप में आ सकते हैं, प्री-वर्कआउट पाउडर सबसे आम उत्पाद है जो आपको शेल्फ पर मिलेगा। पाउडर का एक स्कूप पानी के साथ मिलाया जा सकता है या स्मूदी में मिलाया जा सकता है। प्री-वर्कआउट को भोजन के साथ लेने से कुछ अवांछित दुष्प्रभावों को कम करने में मदद मिल सकती है। साथ ही, फल, पालक, या पीनट बटर जैसी स्मूदी सामग्री से मिलने वाले अतिरिक्त पोषक तत्व भी आपके व्यायाम को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। 


प्री-वर्कआउट भोजन

पोषण समग्र स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण घटक है - और आपके शरीर को कसरत के लिए तैयार करना। विशेषज्ञ व्यायाम करने से 2 से 3 घंटे पहले भरपेट भोजन करने की सलाह देते हैं । दूसरा विकल्प जिम जाने से 30 मिनट पहले नाश्ता करना है , जिससे कई लाभ भी मिल सकते हैं। कसरत से पहले का भोजन ऊर्जा को बढ़ावा देगा, लेकिन इसमें उत्तेजक पदार्थ या कैफीन किक नहीं होगी जिसकी आप तलाश कर रहे हैं। 


आपका सबसे अच्छा विकल्प ऐसा नाश्ता या भोजन करना है जिसमें आपके जिम के समय को पूरा करने के लिए कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन शामिल हो। सबसे अच्छे प्री-वर्कआउट स्नैक्स में प्रोटीन बार, केले, ग्रीक दही के साथ फल, स्मूदी या बादाम शामिल हैं।


पुरुषों के लिए सर्वश्रेष्ठ प्री-वर्कआउट

पुरुष और महिलाएं दोनों कैफीन और बीसीएए जैसे प्री-वर्कआउट अवयवों का लाभ उठा सकते हैं, लेकिन पुरुषों में आमतौर पर प्राकृतिक-उत्पादक टेस्टोस्टेरोन के साथ अधिक ऊर्जा होती है । पुरुषों के लिए सर्वोत्तम प्री-वर्कआउट में संभवतः कुछ अतिरिक्त तत्व शामिल होते हैं जो टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाते हैं। 


अधिकांश उत्पादों में, कैफीन रक्त को पंप करता है और प्रसारित करता है, लेकिन जो उत्पाद विशेष रूप से पुरुषों के लिए बनाए जाते हैं, उनमें नाइट्रिक ऑक्साइड और बीटा-अलैनिन को "पंप" प्राप्त करने के लिए शामिल किया जाता है, जिसकी कुछ पुरुष तलाश करते हैं। अन्य उत्पाद उन पुरुषों के लिए तैयार किए जा सकते हैं जो बड़ी संख्या में सामान खरीदना चाहते हैं। इन उत्पादों में पारंपरिक प्री-वर्कआउट सामग्रियां शामिल हैं जो मांसपेशियों को बढ़ाती हैं।


महिलाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ प्री-वर्कआउट

महिलाओं के लिए तैयार किए गए कई उत्पाद उनके वसा जलाने वाले प्रभावों के लिए विपणन किए जाते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि महिला की पहचान करने वाले व्यक्ति को महिला-विपणन वाली प्री-वर्कआउट खरीदनी होगी (और यही बात पुरुषों या गैर-बाइनरी लोगों के लिए भी लागू होती है)। हालाँकि, विचार करने वाली बात यह है कि सुझाए गए सर्विंग आकार आमतौर पर वजन पर आधारित होते हैं, इसलिए विशेष रूप से महिला शरीर के लिए डिज़ाइन किए गए उत्पाद को खरीदने से, शरीर के प्रकार के आधार पर उचित खुराक का पता लगाना आसान होता है।


आपके लिए सबसे अच्छा प्री-वर्कआउट - और क्या नहीं करना चाहिए

यह पूरी तरह आप पर, आपकी वर्कआउट प्राथमिकताओं और आपके शरीर पर निर्भर है। विशेष रूप से उन सामग्रियों की तलाश करें जो आपके लक्ष्यों तक पहुंचने में आपकी सहायता करेंगी। उदाहरण के लिए, यदि आप मांसपेशियों का निर्माण करना चाहते हैं और मांसपेशियों की शीघ्र रिकवरी चाहते हैं, तो उस उद्देश्य के लिए निर्दिष्ट क्रिएटिन और बीसीएए जैसे अवयवों के साथ प्री-वर्कआउट की तलाश करें। 


एक बार जब आप अपनी आवश्यक सामग्री निर्धारित कर लें, तो प्रत्येक सामग्री की मात्रा पर सावधानीपूर्वक ध्यान दें और इन बातों का ध्यान रखें: 


कृत्रिम स्वाद और सामग्री, जैसे  एस्पार्टेम और एसेसल्फेम-के जैसे कृत्रिम मिठास।

नियासिन के अनुशंसित आहार भत्ते (आरडीए) से अधिक कुछ भी , जो कि 19 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों के लिए 16 मिलीग्राम और 19 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए 14 मिलीग्राम है। 

कोई भी प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट एफडीए द्वारा सुझाई गई कैफीन की मात्रा से अधिक है, जो प्रति दिन 400 मिलीग्राम या चार से पांच कप तक है (प्रत्येक व्यक्ति के आधार पर भिन्नताएं और उनका शरीर कैफीन पर कैसे प्रतिक्रिया करता है)


प्री-वर्कआउट विकल्प पर निर्णय लेना: कहां से शुरू करें

जिम में लॉकर के पास बातें करते पुरुष और महिला, दोनों के हाथ में पानी की बोतलें हैं।

जब अपने आप से पूछें कि क्या प्री-वर्कआउट आवश्यक है, तो इस सत्य बम से शुरुआत करने पर विचार करें: विशेषज्ञों के अनुसार, सबसे स्वास्थ्यप्रद प्री-वर्कआउट आप भोजन से कर सकते हैं। सिनान कहते हैं, "प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट आज़माने से पहले मेरा सुझाव यह होगा कि पहले प्री-वर्कआउट कैलोरी और हाइड्रेशन के साथ प्रयोग करें, फिर ज़रूरत पड़ने पर सप्लीमेंट लें। " खाद्य स्रोतों से पोषक तत्व और ऊर्जा प्राप्त करना सबसे अच्छा काम है जो आप कर सकते हैं। 


इसी तरह, स्वास्थ्यप्रद प्री-वर्कआउट उत्पाद जो आप खरीद सकते हैं उनमें सरल, न्यूनतम सामग्री होती है जिन्हें आप समझ सकते हैं और उच्चारण कर सकते हैं। सबसे आगे, सूचीबद्ध सामग्री में कैफीन (यदि आप कैफीनयुक्त उत्पाद की तलाश में हैं), बीटा-अलैनिन और नाइट्रिक ऑक्साइड बूस्टर होना चाहिए। 


सौभाग्य से, अब ऐसे उत्पाद हैं जो विभिन्न प्रकार की जीवनशैली और आहार प्रतिबंधों में फिट बैठते हैं। आप प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट्स में से चुन सकते हैं जिनमें गैर-जीएमओ तत्व होते हैं, पैलियो, शाकाहारी, सोया-मुक्त और जैविक होते हैं।  


निर्णय लेने से पहले, समीक्षाएँ पढ़ने, प्रश्न पूछने और अपने डॉक्टर से बात करने का ध्यान रखें। अच्छी खबर यह है कि आपके परीक्षण और प्रयास के लिए वहां बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं। 


प्री-वर्कआउट पर एक अंतिम शब्द

फिटनेस की दुनिया में हर दिन नए उत्पादों के प्रवेश के साथ, चुनने के लिए विकल्पों की कोई कमी नहीं है। यह एक उच्च-स्तरीय अवलोकन है कि प्री-वर्कआउट क्या है, लेकिन अपने डॉक्टर से बात करें, अपने फिटनेस लक्ष्यों को परिभाषित करें, प्रत्येक उत्पाद की सामग्री की जांच करें, समीक्षाओं के माध्यम से ब्राउज़ करें और यह निर्धारित करने से पहले कि कौन सा प्रकार आपके लिए सही है, कुछ नमूने आज़माएं। 


इस बात पर ध्यान दें कि आपका शरीर प्री-वर्कआउट पर कैसे प्रतिक्रिया करता है और वर्कआउट के दौरान आप कैसा महसूस करते हैं। यदि सही ढंग से उपयोग किया जाए, तो आप पाएंगे कि प्री-वर्कआउट आपकी फिटनेस दिनचर्या के लिए जीवन बदलने वाली संपत्ति हो सकती है।

Post a Comment

0 Comments