GYM करने के 10 फायदे



    क्या आप भी ऑनलाइन पैसा कामना कहते हो ?

    हां

     नहीं


 नमस्ते! एक बार फिर से स्वागत है हमारे नई आर्टिकल में आज के इस आर्टिकल में हम आपको GYM करने के 10 फायदे बताने वाले है 


1: तनाव कम करें


एक छोटी सी सांस लें, अपने कंधों को अपने कानों से नीचे खींचें, और उस सांस को जाने दें. बेहतर महसूस करना? जिम जाने के लाभों में से एक यह है कि यह आपके एंडोर्फिन को बढ़ाकर तनाव को कम करता है- जो इन तनावपूर्ण समय के दौरान विशेष रूप से सहायक हो सकता है! कोई भी एरोबिक गतिविधि जैसे कि दौड़ना, लंबी पैदल यात्रा, बाइकिंग, या कुछ और जो आपके दिल की हिरदय गति को बढाती है, आपको कसरत के बाद उत्साह प्राप्त कर सकते है |


2: पुराने दर्द को कम कर सकते हैं


हेल्थलाइन के अनुसार, व्यायाम वास्तव में सूजन से राहत और गतिशीलता में सुधार करके पुराने दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. उदाहरण के लिए, मुख्य शक्ति में सुधार, शरीर को बेहतर ढंग से स्थिर करने और कम पीठ के निचले हिस्से जैसे क्षेत्रों में दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. वही ग्लूट्स को मजबूत करने के लिए भी लागु होती है , जो लम्बे समय तक कुर्शी के उपयोग से कमजोर होना सुरु हो सकता है गतिशीलता में सुधार के लिए स्ट्रेचिंग के साथ शक्ति प्रशिक्षण को मिलाएं, और आपको दर्द से राहत का एक नुस्खा मुक्त रूप मिल जायेगा!


3: बीमारी का खतरा कम

यह कोई रहस्य नहीं है कि व्यायाम हमें स्वस्थ रखता है। सीडीसी के अनुसार, नियमित व्यायाम "टाइप 2 मधुमेह, हृदय रोग, कई प्रकार के कैंसर, अवसाद और चिंता और मनोभ्रंश जैसी पुरानी स्थितियों के जोखिम को कम कर सकता है।" मानो हमें सक्रिय होने के लिए किसी और कारण की आवश्यकता है! और याद रखें, व्यायाम को जटिल नहीं होना चाहिए - यह सप्ताह में कुछ बार थोड़ी सैर करने जितना सरल हो सकता है।


4: मूड बेहतर होना

क्या महामारी के दूसरे वर्ष में आप मंदी में हैं? खैर, व्यायाम आपको मानवता के भविष्य के बारे में अस्तित्वगत भय से निपटने में मदद कर सकता है! अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन (एपीए) के अनुसार, "आमतौर पर मध्यम व्यायाम के बाद पांच मिनट के भीतर आपको मूड-एन्हांसमेंट प्रभाव मिलता है।" व्यायाम के दीर्घकालिक लाभों में से एक यह है कि यह चिंता और अवसाद दोनों को कम करने में मदद कर सकता है। और, जबकि शोध अभी भी इस बात पर काम कर रहा है कि किस प्रकार का व्यायाम विशेष रूप से मानसिक स्वास्थ्य में सबसे अधिक मदद करता है, असंख्य अन्य लाभों के साथ, नियमित व्यायाम को अपने आहार में शामिल करना निश्चित रूप से सार्थक है।


5: हृदय स्वास्थ्य


एक तरफ हटो, चीयरियोस। हमारे पास आपके हृदय के लिए कुछ बेहतर है - गति! एरोबिक व्यायाम और शक्ति प्रशिक्षण दोनों ही आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। जबकि एरोबिक व्यायाम सचमुच आपके दिल को बेहतर पंप करने के लिए प्रशिक्षित कर सकता है, शक्ति प्रशिक्षण आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बेहतर बनाने और अधिक दुबली मांसपेशी बनाने में मदद कर सकता है


6: अधिक ऊर्जा


आप सोच रहे होंगे- आखिर लोग जिम क्यों जाते हैं ? वे अपने शेष दिन में कैसे थके नहीं रहते? उत्तर हमारे माइटोकॉन्ड्रिया (हाँ, कोशिका का पावरहाउस) से शुरू होता है। नियमित व्यायाम आपके शरीर को अधिक माइटोकॉन्ड्रिया बनाने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है, जो हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन और हमारे द्वारा सांस ली जाने वाली ऑक्सीजन का उपयोग हमारी कोशिकाओं के लिए ईंधन बनाने के लिए करता है। तो, हमारे पास जितना अधिक माइटोकॉन्ड्रिया होगा, हमारे पास उतना ही अधिक ऊर्जा भंडार होगा। इसे सीधे शब्दों में कहें: जितनी अधिक बार आप कसरत करते हैं


7: बेहतर नींद



नियमित रूप से वर्कआउट करने का एक और फायदा नींद में सुधार है! इस पोस्ट में चर्चा किए गए कई अन्य लाभों में नींद शामिल है, जैसे कि बेहतर याददाश्त, कम तनाव और बहुत कुछ। जॉन हॉपकिंस मेडिसिन के अनुसार, मध्यम एरोबिक व्यायाम आपको मिलने वाली धीमी तरंग (गहरी) नींद की मात्रा को बढ़ा सकता है। लगभग कोई भी व्यायाम इसमें मदद कर सकता है, इसलिए अपनी पसंदीदा गतिविधि चुनें और अच्छे 30 मिनट का समय लें। यदि आप देर रात घूमने जाते हैं तो बस यह सुनिश्चित कर लें कि आप सोने से एक या दो घंटे पहले व्यायाम करें- जिन एंडोर्फिन के बारे में हमने पहले बात की थी, वे आपको आपकी अपेक्षा से अधिक समय तक जगाए रख सकते हैं!

8: याददाश्त में सुधार



अगर आपको कंडीशनिंग या HIIT दिन पसंद हैं तो अच्छी खबर है - वे आपके हिप्पोकैम्पस के आकार को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, जो आपके मस्तिष्क का वह क्षेत्र है जो मौखिक स्मृति और सीखने में सहायता करता है। यह उतना ही सरल हो सकता है जितना तेज़ चलना या घर की गहन सफ़ाई करना (आप जानते हैं, जैसे कि आपकी माँ ने घर पर मेहमानों के आने से पहले आपसे यह करवाया था)। हालाँकि, अगर आपको अपने कमरे को साफ करने के लिए कहने वाली अपनी माँ की उपस्थिति से थोड़ी अधिक प्रेरणा की आवश्यकता है,

9: दीर्घायु (हड्डी + मांसपेशी घनत्व)



नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) के अनुसार, व्यायाम का एक दीर्घकालिक लाभ यह है कि यह हड्डियों के नुकसान को रोकने में मदद कर सकता है। उन हड्डियों की सुरक्षा के लिए सबसे अच्छा व्यायाम प्रतिरोध आधारित व्यायाम हैं, जैसे वजन उठाना। वजन उठाने और नियमित गति का एक और बोनस बढ़ा हुआ संतुलन, प्रोप्रियोसेप्शन और ताकत है। लंबे समय में, यह गिरने और गिरने से होने वाली संभावित चोटों को रोकने में मदद कर सकता है।


10: आत्मविश्वास बढ़ाएँ



नियमित व्यायाम दिनचर्या स्थापित करने से उच्च स्तर का आत्मविश्वास और आत्म-संतुष्टि प्राप्त हो सकती है। अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करने और उन्हें हासिल करने के अनंत अवसर हैं, और ऐसा करते समय आप अपना ख्याल रखेंगे! अपने शरीर के प्रति आश्वस्त होने का सबसे अच्छा तरीका है इसे गतिविधि के साथ मनाना। इसे अपने लिए निर्धारित लक्ष्यों तक पहुंचने की संतुष्टि के साथ जोड़ लें, और आप पाएंगे कि व्यायाम आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए एक महान उपकरण हो सकता है।




यदि आप नियमित रूप से वर्कआउट करना शुरू करना चाहते हैं, तो फ़ुलक्रम ने आपको विभिन्न प्रकार की कक्षाओं से कवर किया है जो आपको अपने व्यायाम से अधिकतम लाभ उठाने में मदद करते हैं। ताकत के दिनों से लेकर कंडीशनिंग के दिनों से लेकर HIIT के दिनों तक, हर किसी के लिए कुछ न कुछ है, और प्रत्येक वर्ग से लाभ प्राप्त किया जा सकता है। और भी हेल्थ फिटनेस से जुडी जानकारी के लिए क्लिक करे और ढेर सारा आर्टिकल पढ़े और अपना जीवन रूटीन चेंज करे धन्यवाद !

Post a Comment

0 Comments